नई दिल्ली: अमेरिकी विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले डिफेंस कॉलोनी के एक 21 वर्षीय लड़के को दिल्ली पुलिस ने रविवार को हिरासत में ले लिया, जब अमेरिकन एयरलाइंस ने शिकायत की कि उसने “भारी नशे की हालत में” हवा में हंगामा किया और एक पुरुष बिजनेस-क्लास यात्री पर पेशाब किया। पिछली रात उतरी अपनी न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान में सवार। चार महीने में भारतीय यात्रियों के शामिल होने की यह अपनी तरह की तीसरी घटना है।
अमेरिकन एयरलाइंस ने आर्यन वोहरा का वापसी टिकट रद्द कर दिया और उन्हें एयरलाइन से उड़ान भरने से रोक दिया, यह कहते हुए कि वह “बोर्ड पर चालक दल के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे; बार-बार ऑपरेटिंग चालक दल के साथ बहस कर रहे थे; बैठने के लिए तैयार नहीं थे और चालक दल और विमान की सुरक्षा को लगातार खतरे में डाल रहे थे”। शिकायत में कहा गया है, “साथी यात्रियों की सुरक्षा में खलल डालने के बाद, (उसने) 15जी पर बैठे एक यात्री पर पेशाब कर दिया।”
डीसीपी (हवाईअड्डा) देवेश कुमार महला ने कहा कि मामला दर्ज कर लिया गया है।
छात्र ने माफी मांगी, यात्री से केस दर्ज नहीं करने का आग्रह किया
सूत्रों ने कहा कि 21 वर्षीय आर्यन वोहरा, जिसने अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान में अपने सह-यात्री पर कथित तौर पर पेशाब किया था, ने स्पष्ट रूप से अपने सह-यात्री से माफी मांगी और शिकायत दर्ज नहीं करने की विनती की, जब उसने महसूस किया कि उसने क्या किया है। . समझा जाता है कि वह व्यक्ति छात्र के अनुरोध पर सहमत हो गया।
यह तुरंत पता नहीं चल सका कि आरोपी बिजनेस, प्रीमियम इकोनॉमी या रेगुलर इकोनॉमी उड़ा रहा था या नहीं। फ्लाइट AA-292, जिसने JFK से दिल्ली तक लगभग 14.5 घंटे का समय लिया, बोइंग 777-300 विस्तारित रेंज (ER) थी, जिसमें 15G एक बिजनेस-क्लास सीट है।
डीसीपी (हवाईअड्डा) देवेश कुमार महला ने कहा कि “सबसे मजबूत संभव कार्रवाई” की जाएगी।
उन्होंने कहा, “वोहरा ने हमें बताया कि वह वॉशरूम गए थे, लेकिन दरवाजा बंद था। हम उनकी गवाही की पुष्टि कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि जांचकर्ता गवाहों और चालक दल के सदस्यों से बात करेंगे।
विमानन नियामक डीजीसीए मामले की निगरानी कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमने संबंधित एयरलाइन से रिपोर्ट मांगी और प्राप्त की है। ऐसा लगता है कि उन्होंने स्थिति को पेशेवर तरीके से संभाला है और सभी उचित कार्रवाई की है।”
विमान ने शुक्रवार (3 मार्च) को स्थानीय समयानुसार रात 9.16 बजे न्यूयॉर्क से उड़ान भरी थी और शनिवार रात 10.12 बजे दिल्ली में उतरा था। डीसीपी ने कहा, “हमें शनिवार रात करीब 11.30 बजे घटना के बारे में पीसीआर कॉल मिली। एक टीम मौके पर पहुंची और संदिग्ध को हमें सौंप दिया गया।”
एयरलाइन ने एक बयान में कहा, “एए 292 दिल्ली पहुंचने पर स्थानीय कानून प्रवर्तन द्वारा एक विघटनकारी ग्राहक के कारण मिला था। उड़ान रात 9.50 बजे सुरक्षित रूप से उतरी। हम अपने चालक दल के सदस्यों के आभारी हैं जो लगातार सुरक्षा के लिए समर्पित हैं।” और हमारे ग्राहकों की देखभाल और परिस्थितियों को अत्यंत व्यावसायिकता के साथ संभाला।”
नवंबर और दिसंबर में एयर इंडिया की एक उड़ान में इसी तरह की दो घटनाओं की सूचना मिली थी। एआई ने नियामक एजेंसियों को इसकी सूचना नहीं दी, जिसके लिए उस पर भारी जुर्माना लगाया गया। हाल ही में एआई के एमडी-सीईओ कैंपबेल विल्सन ने कहा कि एयरलाइन ने कानून लागू करने वाली एजेंसियों को ऐसे सभी मामलों की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया है।
अरुण कुमार, जो 28 फरवरी, 2023 को DGCA प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे, ने एयरलाइंस को अनियंत्रित यात्रियों से संबंधित सभी घटनाओं की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया था।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *